September 20, 2024

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की पत्रकार वार्ता

Spread the love

शिमला : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्म निर्भर भारत विजन के तहत ऊना के हरोली में मंजूर बल्क ड्रग फार्मा पार्क प्रदेश में दवा उद्योग के लिए बूस्टर डोज साबित होगा। बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्थापना से एशिया के फार्मा हब के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हिमाचल के दवा उद्योग को राहत मिलेगी। दवा उद्योग की कच्चे माल के लिए चीन पर निर्भरता कम होगी। बल्क ड्रग फार्मा पार्क में करीब 50 हजार करोड़ का निवेश होगा। पार्क में प्रत्यक्ष तौर पर करीब 20 हजार व परोक्ष तौर पर 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। ऊना जिला के हरोली में स्थापित होने वाला बल्क ड्रग फार्मा पार्क इस क्षेत्र मे ंसामाजिक व आर्थिक बदलाव में मददगार साबित होगा।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग फार्मा पार्क प्रोजेक्ट सरकार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल था। उन्होंने कहा कि बेशक सरकार ने पार्क के लिए हुई बिडिंग के दौरान अपना पक्ष मजबूती से रखा था। बिडिंग में हिमाचल ने अन्य राज्यों को पछाड़ा। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग फार्मा पार्क के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है। हरोली में इस पार्क की स्थापना होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश का फर्मा उद्योग एपीआई अर्थात कच्चे माल के लिए चीन पर निर्भर रहता है। कोविड काल में फार्मा उद्योग को एपीआई की दिक्कतों से जूझना पड़ा। लिहाजा चीन व विदेशों पर एपीआई के लिए निर्भरता कम करने के मकसद से पीएम मोदी ने आत्म निर्भर भारत के तहत देश में तीन बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्थापित करने की योजना बनाई। इसके बाद हिमाचल, गुजरात व आंध्र प्रदेश को पार्क आबंटित किए गए हैं।
बॉक्स
मुख्यमंत्री ने कहा कि बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्थापना के लिए केंद्र सरकार राज्य को एक हजार करोड़ की रकम देगी। 1200 करोड़ के बल्क ड्रग फार्मा पार्क के अलावा केंद्र सरकार ने नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क भी मंजूर किया है। 350 करोड़ के मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए केंद्र सरकार 100 करोड़ देगी।
बॉक्स
बल्क ड्रग फार्मा पार्क की मंजूरी के लिए मोदी सरकार का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि साल 2003 में केंद्र में स्व. पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य को 10 सालों के लिए औद्योगिक पैकेज दिया था। मगर कांग्रेस ने पैकेज की अवधि में कटौती की। अब मोदी सरकार ने बल्क ड्रग फार्मा पार्क व मेडिकल डिवाइस पार्क मंजूर किए हैं।
बॉक्स
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने राज्य में निवेश बढ़ाने के मकसद से वैश्विक निवेशक महा सम्मेलन का आयोजन किया था। इसके बाद से करीब 41 हजार करोड़ की दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हो चुकी हैं। 13 हजार करोड़ की पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद उद्योग धरातल पर उतरे लगे हैं।
बॉक्स
पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस वर्तमान में सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश व प्रदेश में कांग्रेस के लिए संभावनाएं नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा, उत्तराखंड, गोवा , मणिपुर व उत्तर प्रदेश के बाद भाजपा हिमाचल में भी रिवाज बदलेगी। प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *