September 20, 2024

रामेश्वर सिंह ठाकुर ने ली लोक सेवा आयोग अध्यक्ष पद की शपथ

Spread the love

शिमला : राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शुक्रवार को राजभवन में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में पुलिस एवं सेना से सेवानिवृत्त अधिकारी रामेश्वर सिंह ठाकुर को हिमाचल प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रुप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने राकेश शर्मा, कर्नल राजेश कुमार शर्मा और डॉ. नैन सिंह को भी आयोग के सदस्य के रुप में शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा अन्य गणमान्य अतिथि शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। शपथ ग्रहण के बाद आयोग के नए अध्यक्ष रामेश्वर सिंह ठाकुर ने कहा कि वह पूरी पारदर्शिता के साथ काम को करेंगे तथा किसी को भी शिकायत का मौका नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि आयोग के अध्यक्ष पद का दायित्व उनके लिए नए अनुभव की तरह है तथा कामकाम को समझने के बाद हर विषय का जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि वह आयोग की गरिमा के अनुरुप काम करेंगे। उल्लेखनीय है कि रामेश्वर सिंह ठाकुर शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के तहत जुब्बड़हट्टी क्षेत्र से संबंध रखते हैं। उन्होंने करीब 9 साल तक प्रधानमंत्री के विशेष सुरक्षा बल में अपनी सेवाएं दी है। उनको वर्ष, 2016 में राष्ट्रपति पुलिस पदक मिल चुका है। पुलिस में सेवाएं देने से पहले वह वर्ष, 1990 में भारतीय सेना से बतौर कैप्टन सेवानिवृत्त हुए हैं। वह वर्ष, 2003 बैच के आई.पी.एस. अधिकारी है तथा इस पद को ग्रहण करने से पहले उन्होंने पुलिस में आई.जी इटैलीजैंस पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है। नवनियुक्त अध्यक्ष और नए सदस्यों की नियुक्ति अधिकतम 6 वर्ष या 62 वर्ष की आयु पूरी होने की अवधि तक की गई है।
अध्यक्ष व सदस्यों ने हिंदी में ली शपथ
आयोग के अध्यक्ष एवं तीनों सदस्यों ने हिंदी में शपथ ली। राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा ने कार्यवाही का संचालन किया तथा मुख्य सचिव आर.डी. धीमान, मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पी.एस. राणा व महाधिवक्ता अशोक शर्मा सहित अन्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर मौजूद थे।
पूरी टीम बेहतर तरीके से काम करेगी : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आयोग के नए अध्यक्ष एवं तीनों सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में उम्मीद जताई कि पूरी टीम को बेहतर तरीके से काम करेगी। उन्होंने कहा कि आयोग में पहले भी पूरी पारदर्शिता से काम हुआ है तथा भविष्य में भी चयन प्रक्रिया बेहतर तरीके से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *